RAJASTHAN ME वरिष्ठ अध्यापक प्रारंभिक शिक्षा के नौ हजार पदों पर सीधी भर्ती होगी

[postlink]http://alertstrial.blogspot.com/2011/07/rajasthan-me.html[/postlink]शिक्षा विभाग में अब वरिष्ठ अध्यापक प्रारंभिक शिक्षा के नौ हजार पदों पर सीधी भर्ती होगी। इन्हें उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक लगाया जाएगा।
शिक्षा विभाग में उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक का पद द्वितीय श्रेणी का है। पहले 4500 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसके आवेदन भरे जा चुके हैं। राज्यभर में प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों की मांग को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा आयुक्तालय ने राज्य सरकार को सभी नौ हजार पदों पर सीधी भर्ती के प्रस्ताव भेजे थे, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है।
माध्यमिक शिक्षा आयुक्त ने शेष 4500 और रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी है। ताकि भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो सके। इनमें स्नातक के साथ बीएड और पांच वर्ष का शिक्षण अनुभव रखने वाले व्यक्ति आवेदन कर सकेंगे। सर्व शिक्षा अभियान में वरिष्ठ अध्यापकों के 18000 रिक्त पदों में से नौ हजार पद सीधी भर्ती के और इतने ही पद पदोन्नति के हैं।
इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा में सामाजिक और हिन्दी के 1800 पदों पर सीधी भर्ती की तैयारी की जा रही है। माध्यमिक शिक्षा आयुक्तालय ने इन पदों की अभ्यर्थना आयोग को भेज दी है। शीघ्र ही इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इधर, विषय अध्यापकों के 10107 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।
मिलेंगे इतने शिक्षक
तृतीय श्रेणी 50,000
द्वितीय श्रेणी 11907
उप्रावि एचएम 9000
50 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती शीघ्र
प्रारंभिक शिक्षा में भी तृतीय श्रेणी के 50 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए आरटीईटी की परीक्षा 31 जुलाई को होगी। उसके बाद जिला परिषदों के माध्यम से जिलेवार सीधी भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment