स्ट्रास हैं रक्षात्मक तो धौनी हैं आक्रामक

[postlink]http://alertstrial.blogspot.com/2011/07/blog-post_17.html[/postlink]

लंदन। इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान माइकल वान की माने तो मेजबान टीम के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास रक्षात्मक कप्तान हैं, जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी आक्रामक कप्तानी पर विश्वास रखते हैं। वान को नहीं पता कि टेस्ट सीरीज का नतीजा क्या होगा, लेकिन उनका मानना है कि धौनी अंगरेज कप्तान स्ट्रास की तुलना में ज्यादा आक्रामक कप्तानी करेंगे।

धौनी की तारीफ करते हुए वान ने कहा कि भारतीय कप्तान ना सिर्फ अपने खिलाडि़यों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाते हैं बल्कि अपने क्षेत्ररक्षकों के स्थानों में बदलाव करके विरोधी टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने का मौका भी देते हैं। वान के मुताबिक, वह बेजोड़ हैं। वह पाजिटिव क्रिकेटर हैं और वह कप्तान के रूप में अपनी नेतृत्व क्षमता पर भरोसा करते हैं। ऐसा लगता है कि वह अपने सभी खिलाडि़यों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने में सफल रहते हैं। वह आक्रामक कप्तान हैं। उन्होंने कहा, वह कोई कदम उठाने से नहीं डरते और अपने क्षेत्ररक्षकों की स्थिति में बदलाव करके विरोधी टीम को भी आक्रामक क्रिकेट खेलने का मौका देते हैं। इस सीरीज में यही चुनौती होगी। वान ने कहा कि इसके विपरीत स्ट्रास ऐसे खिलाड़ी हैं जो आक्रमण करने से पहले सुनिश्चित करते हैं कि मैच सुरक्षित है। उन्होंने कहा, वह [स्ट्रास] रक्षात्मक कप्तान हैं। वह आक्रमण करने से पहले मैच को सुरक्षित करना चाहता है लेकिन उन्होंने एक ऐसी इकाई तैयार की है जो एक दूसरे के लिए खेलती है। यही कारण है कि आपको लगता है कि वह दुनिया की नंबर एक टीम बना सकते हैं। वान ने कहा कि भारत-इंग्लैंड सीरीज का नतीजा काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि विभिन्न हालात से दोनों कप्तान कैसे निपटते हैं।

उन्होंने कहा, यह शायद इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन का कप्तान अधिक साहस दिखाता है क्योंकि मुझे लगता है कि काफी रन बनाए जाएंगे। पिचें अच्छी हैं और शायद यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सा कप्तान अहम समय पर सही दांव खेलता है। इंग्लैंड को चार टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए भारत की मेजबानी करनी है।

0 comments:

Post a Comment