घर बैठे ही लीजिए शास्त्री की डिग्री

[postlink]http://alertstrial.blogspot.com/2011/07/blog-post_08.html[/postlink]अब कभी भी संस्कृत विषय की पढ़ाई न करने वाले विद्यार्थियों को घर बैठे ही शास्त्री की डिग्री हासिल होगी। यह सुविधा राष्ट्रीय संस्कृत संस्थानम् दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से देगा। यदि विद्यार्थी विषय की जानकारी से अवगत होना चाहता है तो उसे राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में यह सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगी।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर संस्कृत विषय को विश्व स्तर पर प्रचार व प्रसार करने की योजना तैयार की गई है। इसके लिए तरह- तरह से विद्यार्थियों को इस विषय के प्रति आकर्षित करने का प्रयास
किया जा रहा है। बताया जाता है कि पिछले दिनों एससीईआरटी के संस्कृत विभागाध्यक्ष की ओर से पहल के देश ही नहीं विदेश में संस्कृत विषय को बढ़ावा देने के लिए दूरथ्य शिक्षा का प्रावधान लाया गया। लेकिन अब इस सुझाव पर आगे अमल करते हुए कभी भी संस्कृत विषय की पढ़ाई न करने वाले विद्यार्थियों को शास्त्री की डिग्री में दाखिला मिलेगा। संस्कृत विभागाध्यक्ष श्रेयांश द्विवेदी ने बताया कि अब ऐसी योजना आई है। इसके तहत यदि दसवीं तक किसी भी विद्यार्थी संस्कृत विषय की पढ़ाई नहीं की है तो उसे प्राक्शास्त्री (१२वीं) में दाखिले के लिए संस्कृतावतरणी का छह माह का ब्रिज कोर्स करा दाखिला दिला दिया जाएगा। यहीं नहीं यदि किसी भी विद्यार्थी ने १२वीं कक्षा तक संस्कृत विषय को नहीं लिया है। तो उसे शास्त्री (बीए) में दाखिला लेने के लिए एक वर्ष का संस्कृतावगाहनी ब्रिज कोर्स कराया जाएगा। उसके बाद वह आसानी से शास्त्री की डिग्री ले सकता है। उन्होंने बताया कि अब अगर इस विषय को लेकर विद्यार्थी को किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो उसे एससीईआरअी गुड़गांव में उसकी सुविधा के हिसाब से विषय की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यानि की राष्ट्रीय संस्कृत संस्थानम् की ओर से यह पहला स्टडी सेंटर होगा।
Related Posts : centregovt, education, misc
MBA B.Tech Degree holders to be recruted for Panchayat Level
DED/JBT ADMISSION 2011 MERIT LIST AFTER 15 JULY
SIRSA AND FATHEHABAD COLLEGES AFFLIATED WITH CDLU
INSTRUCTION ON POST METRIC SCHEME BY DSE HARYANA
HARYANA WILL BECOME EDUCATION HUB SOON
मंदिर के तहखाने से निकला एक टन सोना, 50000 करोड़ का खजाना
कारीगरी का नायाब नमूना है श्री पद्मनाभास्‍वामी मंदिर
बीएसएनएल प्रीपेड नंबर भी चलेगा अमरनाथ तक
घर बैठे ही लीजिए शास्त्री की डिग्री
आंगनवाड़ी कर्मियों का मानदेय हुआ दोगुना
NO INCOME TAX RETURN UP TO 5 LAKH SALARY NOTIFICATION
Related Posts Widget[?]
SOURCE:AMAR UJALA

0 comments:

Post a Comment