HTET JULY ME BHI POSSIBLE NAHI

[postlink]http://alertstrial.blogspot.com/2011/06/htet-july-me-bhi-possible-nahi.html[/postlink]
सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रति अभी भी संशय बरकरार है। भावी शिक्षकों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। शिक्षा बोर्ड ने मसौदा सरकार के पास भेज दिया था ताकि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से मंजूरी के बाद परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा सके लेकिन अभी भी यह मसौदा राज्य सरकार के पास अटका हुआ है। इससे जुलाई में परीक्षा आयोजन की संभावना क्षीण होती जा रही है।

प्रदेश सरकार ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) का आयोजन जुलाई में करने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तिथि तक तय नहीं हो पाई है। मसौदे पर शिक्षा बोर्ड के अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं हैं। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का मसौदा तैयार कर सरकार को मंजूरी के लिए भेजा हुआ है, जैसे ही अनुमति मिलती है तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। फिलहाल शिक्षा बोर्ड के अधिकारी प्रोस्पेक्टस का प्रारूप सरकार के पास भेज, परीक्षा केन्द्रों व डयूटी स्टाफ की तैयारियों में जुटा हुआ है।

पात्रता परीक्षा की तिथि घोषित करने से पहले 20 दिन से अधिक का समय विद्यार्थियों को दिया जाता है। अगर सरकार से परीक्षा मसौदे को मंजूरी मिलने में देरी होती है तो जुलाई में परीक्षा आयोजित करने की संभावना क्षीण हो जाएगी। हजारों भावी शिक्षक सरकारी नौकरी की लालसा में अध्यापक पात्रता परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश में दिसंबर 2009 के बाद किसी भी अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है। हालांकि एचटीईटी को राष्ट्रीय मान्यता मिलने के बाद हरियाणा के भावी शिक्षकों के लिए बड़ी राहत है, लेकिन पात्रता परीक्षा का इंतजार थकाने वाला है। शिक्षा बोर्ड अब चौथी बार इस परीक्षा का आयोजन करेगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हालांकि एचटीईटी परीक्षा में आवश्यक मूलभूत सुधार और बदलाव पहले ही कर चुका है, अब तो परीक्षा के मसौदे पर अंतिम मंजूरी ही बाकी है। बोर्ड के सचिव शेखर विद्यार्थी का कहना है कि एचटीईटी परीक्षा के लिए मसौदा तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजा गया है। आयोजन पर अंतिम फैसला सरकार के पास सुरक्षित है। जैसे ही उनको एचटीईटी परीक्षा आयोजन संबंधी आदेश प्राप्त होंगे, बोर्ड जल्द से जल्द परीक्षा आयोजित करेगा।

0 comments:

Post a Comment